0

Past Perfect Continuous Tense
जिस वाक्य के क्रिया के अंत में ता रहा था , ती रही थी , ते रहे थे , अ रहा था, इ रहा था , आदि लगा रहे तो हम समझेंगे की यहाँ वाक्य Past Perfect Continuous tense में है | इसके साथ ही साथ जब वाक्य में भूतकालिक समयसूचक शब्दों का व्यवहार हो (जैसे- एक घंटा से, दो दिन से , दो वर्ष से, 3 बजे से, 1990 से आदि) तो यह भी Past Perfect Continuous tense में आता है परन्तु इस तरह के वाक्य को बनाते समय verb के बाद Since या For लगाया जाता है.

Structure - All Subject + had been + v4 + Since/for + complement.
(यदि वाक्य में निश्चित समय का बोध हो, तो Since का प्रयोग करेंगे, तथा अनिश्चित समय का बोध होने पर For का प्रयोग किया जाता है )

Example -
मैं पढता रहा था - I had been reading.
वह पढता रहा था - He had been reading.
वे लोग पढ़ते रहे थे - They had been reading.
सीता इंतज़ार करती रही थी - Sita had been waiting.
सीता दो वर्षो से इंतज़ार करती रही थी - Sita had been waiting for two years.
मैं दो वर्षो से रह रहा था - I had been living for two years.
वे लोग सुबह से दोड़ रहे थे - They had been running since morning.
मैं इस स्कुल में दस वर्षो से पढ़ रहा था  - I had been reading in this school for ten years.
हमलोग 1980 से अंग्रेजी सीख रहे थे - We had been learning English since 1980.
वह सुबह से टहल रहा थे - He had been walking since morning.
बच्चे दो घंटो से हल्ला कर रहे थे - The children had been making noise for two hours.
बच्चे हल्ला कर रहे थे - The children was making a noise. (यह continuous कहलायेगा)
सीता गत मंगलवार से काम कर रही थी - Sita had been working since Tuesday last.
Try to Solve
मैं खाता रहा था |
तुम कहते रहे थे |
सीता सुबह से गाती रही थी |
वे लोग दो वर्षो से पढ़ते रहे थे |
मैं सुबह से दोड़ रहा था |
मैं 1984 से इस स्कुल में पढ़ रहा था |
हमलोग अनेक वर्षो से संघर्ष कर रहे थे |
तुम गत सोमवार से अंग्रेजी सीख रहे थे |
वह चार वर्षो से परीक्षा की तैयारी कर रहा था |
वह आठ घंटो से सो रही थी |
मैं सुबह से आपका इंतज़ार कर रहा था |
वे लोग घंटो से तैर रहे थे |
मैं 9 बजे से व्यायाम कर रहा था |

Negative Sentences
Structure - All Subject + had not been + v4 + since/for + complement.
Example -
वह नहीं पढता रहा था - He has not been reading.
मैं सुबह से नहीं दोड़ रहा था - I have not been running since morning.
वह दो दिन से काम नहीं कर रही थी - She has not been working for two days.
Try to solve 
करीना दो दिन से इन्तजार नहीं कर रही थी |
मैं सुबह से काम नहीं कर रहा था |
वे वर्षो से अंग्रेजी नहीं पढ़ रहे थे |
मैं 1980 से इस स्कुल में नहीं आ रही थी |
सीता गत सोमवार से काम नहीं कर रही थी |
विधार्थी लोग दो घंटो से हल्ला नहीं कर रहे थे |
Interrogative Sentences and Negative Interrogative Sentences 
Structure - (i) Had + All Subject + been + v4+Since/for + complement ?
(ii) 
Had + All Subject + not + been + v4 + since/for + complement ?
Structure - (i) What/How/When/What + Had + All Subject+ been + v4 + since/for + complement ? (ii)What/How/What/Why+ Had + All Subject+ + not + been + v4 + since/for + complement ?
[जब वाक्य में "कब" रहे तो शुरू में ही "Since when" लगाना चाहिए | जैसे - आप कब से श्याम की मदद कर रहे थे - Since when had you been helping shyam?]
Example -
क्या वह सुबह से दोड़ रहा था ? - Had he been running since morning ?
क्या तुम वर्षो से यह काम नहीं कर रहे थे ? - Had you not been doing this work for years ?
सीता एक घंटे से क्या पढ़ रही थी ? - What had sita been reading for an hour ?
सुरेश सुबह से क्यों नहीं पढ़ रहा था ? - why had suresh not been reading since morning.
आप क्या करते रहे थे ? what had you been doing ?
Try to Solve
क्या सोहन सुबह से सो रहा था ?
क्या सुबह से वर्ष नहीं हो रही थी ?
आपका बच्चा एक घंटे से क्यों चिल्ला रहा था ?
आपका  बच्चा दो घंटे से क्यों नहीं पढ़ रहा था ?
क्या वे देश की सेवा नहीं करते रहे थे ?
क्या वे लोग 9 बजे से व्यायाम नहीं कर रहे थे ?
क्या राम 1980 से पढ़ रहा था ?
क्या मैं 1985 से तुम्हे नहीं पढ़ा रहा था ?
सुबह से वर्षा क्यों हो रही थी ?
आप वंहा कब से नहीं जा रहे थे ?
सरकार वर्षो से क्या कर रही थी ?
वह कैसे पिछले तीन वर्षो से सफलता पाने के लिए कोशिश कर रहा था ?
वह सुबह से कंहा पढ़ रही थी ?
तुम इस स्कुल में कब से पढ़ रहे थे ?
वे लोग 10 बजे से क्या कर रहे थे ?

Post a Comment

 
Top